एक और वायरस की चपेट में आया चीन, 6 हजार से अधिक लोग संक्रमित, जानें पूरी जानकारी

एक और वायरस की चपेट में आया चीन, 6 हजार से अधिक लोग संक्रमित, जानें पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

चीन में जन्म लेने वाले और पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस के बाद अब चीन में एक और नए वायरस ने दस्तक दे दी है। अब तक इस वायरस ने करीब 6 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। इस वायरस का नाम ब्रूसीलोसिस (Brucellosis Virus) बताया जा रहा है। चीनी के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

पढ़ें- अगले साल की शुरुआत तक आ सकती है कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन: ICMR के वैज्ञानिक ने कहा

बता दें कि, चीन के गांसु प्रांत की राजधानी लान्चो के स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस के फैलने की पुष्टि की है।  ब्रूसीलोसिस वायरस को माल्टा फीवर के नाम से भी जाना जाता है। इसे एक तरह का जूनोटिक बैक्टीरियल संक्रमण (Zoonotic bacterial infection) माना जाता है। चीनी सरकार ने कुल 55,725 लोगों की अबतक जांच कराई है, जिनमें से 6,620 लोग ब्रूसीलोसिस वायरस से संक्रमित मिले हैं। संक्रमित लोग अभी तक ठीक नहीं हुए हैं। सरकार ने स्वीकार किया है कि बीते 14 सितंबर तक ब्रूसीलोसिस वायरस के 3,245 मामले थे। दो महीने के अंदर ही दोगुने से अधिक संख्या होना  वायरस के बढ़ते प्रकोप की तरफ इशारा कर रहे हैं।

यह वायरस कैसे फैलता है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, यह वायरस संक्रमित जानवरों के सीधे संपर्क में आने से, डेयरी प्रोडक्ट से या फिर हवा के जरिए भी फैल सकता है। खबरों के मुताबिक, एक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी में हुए रिसाव के कारण यह वायरस चीन में फैला है। ध्यान देने वाली बात कि इस वायरस के लक्षण फ्लू जैसे ही होते हैं।

इस वायरस के लक्षण:

  • बुखार और सिरदर्द 
  • मांसपेशियों में दर्द
  • थकान और कमजोरी महसूस होना
  • गठिया या कुछ अंगों में सूजन

इसे भी पढ़ें-

बुखार के साथ बेहोशी और मतिभ्रम भी हो सकते हैं कोरोना के शुरूआती लक्षण: अध्ययन

दिवाली में पटाखे ना जलाएं, कोरोना मरीजों पर पड़ेगा ये बुरा प्रभाव, जानें एक्सपर्ट की राय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।